Indian Army: पहली बार सेना पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, करें अप्लाई - Sarkari Result, Sarkari Exam, Top Online Form, Sarkari Rojgar Mela

Latest

Sunday, April 28, 2019

Indian Army: पहली बार सेना पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, करें अप्लाई

Indian Army: पहली बार सेना पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, करें अप्लाई

अब भारतीय सेना में सैनिक बनेंगी महिलाएं, ऐसे करें सैन्य पुलिस के पदों के लिए आवेदन....




सेना ने पहली बार महिलाओं को सैन्य पुलिस में भर्ती करने के लिए समाचार पत्रों में एक विज्ञापन जारी किया गया. बता दें, ऐसा पहली बार होगा जब सेना में सैन्य पुलिस में सैनिकों के रूप में महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इस पद के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है.  जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. महिलाएं 8 जून तक आवेदन कर सकती है. बता दें,  सेना के जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस परियोजना को शुरू किया.

यह कदम पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण के बाद उठाया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत सशस्त्र बलों में भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन लेने का विकल्प दिया जाएगा. मोदी ने इस कदम को भारत की "बहादुर बेटियों" के लिए एक "उपहार" बताया था. 
क्या है आवेदन की अंतिम तारीख

उम्मीदवार 25 अप्रैल 2019 यानी आज से 8 जून 2019 तक सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें, आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही है.  

कितने पदों के लिए भर्ती




सेना में महिलाओं के लिए सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए 100 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं.

योग्यता

जो महिलाएं इन पदों पर आवेदन करना चाहती है उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं और SSC समकक्ष डिग्री हो. साथ ही   प्रत्येक विषय में 45 फीसदी अंकों के साथ कुल 33 फीसदी अंकों का होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए.


No comments:

Post a Comment