जिन लोगों के पास है पुराना ड्राइविंग लाइसेंस उनके लिए आई जरूरी सूचना, क्लिक करके तुरंत जानें - Sarkari Result, Sarkari Exam, Top Online Form, Sarkari Rojgar Mela

Latest

Friday, October 25, 2019

जिन लोगों के पास है पुराना ड्राइविंग लाइसेंस उनके लिए आई जरूरी सूचना, क्लिक करके तुरंत जानें


वाहन चालक के लिए का ड्राइविंग लाइसेंस बहुत ही जरुरी है, इन दिनों सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए नए रूल भी बना दिए है, और नये मोटर व्हीकल एक्ट के बाद से अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ में रखना बहुत जरुरी हो गया है। अभी हाल में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर भी कुछ बदलाव हुए है, ऐसे में जो लोग पुराना ड्राइविंग लाइसेंस रखते हैं उनके लिए जरूरी सूचना आई है। जिसके बारे में जानना सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है।


अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस और RC में माइक्रोचिप और QR कोड लगे होंगे, इसके अलावा अब हर राज्य के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और RC की छपाई एक जैसी होगी, जो की पहले अलग-अलग होती थी। इसके अलावा इसका फोर्मेट भी अब एक जैसा होगा।


ड्राइविंग लाइसेंस में लगे QR कोड में पिछले सारे रिकॉर्ड की जानकारी होगी, जिसकी मदद से केंद्रीय डाटा बेस से चालक और वाहन के बारे में सारा रिकॉर्ड देखा जा सकेगा। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस पर एमरजेंसी नम्बर दिया जाएगा, इसके अलावा नए DL और RC में सभी जानकारी एक तरफ ही दी जायेंगी।

No comments:

Post a Comment