जो ‘मोटा’ होना चाहते हैं वे जरूर पढ़ें - Sarkari Result, Sarkari Exam, Top Online Form, Sarkari Rojgar Mela

Latest

Friday, October 25, 2019

जो ‘मोटा’ होना चाहते हैं वे जरूर पढ़ें

आज हम ऐसे 3 तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं जो कि हमें कम समय में वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

कम समय में वजन बढ़ाने के लिए जरुरी है की आप अपनी डाइट चार्ट में हाई कैलोरी वाले फूड्स खाएं जो पोषक तत्व से भरपूर हो, जैसे की अधिक प्रोटीन वाला आहार मांसपेशियों को बढ़ाता है, और सही तरीके से आपका वजन भी बढ़ाता है। कभी भी न जल्‍दी वजन घटाया जा सकता है और न ही बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको लंबे समय तक ज्‍यादा कैलोरी लेनी पड़ती है, तब जाकर वजन बढ़ता है।

1. पहला तरीका- वजन बढ़ाने वाले मेवे में बादाम, किशमिश, काजू और अखरोट प्रमुख है। सूखे मेवे में फाइबर, कैलोरी और पोषक तत्व अधिक होते है। अखरोट में जरुरी फैट होता है प्रतिदिन 20 ग्राम अखरोट खाने से तेजी से वेट बढ़ता है।


2. दूसरा तरीका- घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

3. तीसरा तरीका- तीसरा तरीका उन व्यक्तियों के लिए है जो कि मांसाहार खाना पसंद करते हैं यदि आप मांसाहार सेवन करते हैं तो आप चिकन, अंडे और मीट को अपनी डाइट में शामिल कीजिये, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपकी मांसपेशियों को मजबूत बना कर आपकी वजन को भी बढ़ाता है।

एक बात का खयाल रखें जब आपको लगे कि आपका वजन बढ़ने लगा है तब रोज व्यायाम काने की आदत डाल लें नही तो आपका शरीर बेडौल और फैटी हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment