क्‍या आप भी हैं मुंहासों से परेशान, तो तुरंत कर दें इन चीजों का सेवन बंद - Sarkari Result, Sarkari Exam, Top Online Form, Sarkari Rojgar Mela

Latest

Thursday, December 12, 2019

क्‍या आप भी हैं मुंहासों से परेशान, तो तुरंत कर दें इन चीजों का सेवन बंद

क्‍या आप भी हैं मुंहासों से परेशान, तो तुरंत कर दें इन चीजों का सेवन बंद

खान-पान की गलत आदतें, तनाव और गलत स्किनकेयर उन कुछ प्रमुख कारणों में से हैं, जिनका सीधा संबंध मुंहासों से है। एक शोध में इसका खुलासा किया गया है। मैड्रिड में 28वें यूरोपियन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्‍तुत इस शोध में कुछ छह देशों से 6,700 से अधिक प्रतिभागियों में मुंहासों के इन हानिकारक कारकों का परीक्षण किया गया।

फ्रांस में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ ननतेस से इस अध्‍ययन के प्रमुख शोधकर्ता ब्रिगिट डैनो ने कहा कि पहली बार इस शोध ने हमें उपचार नुस्‍खे से पहले इससे संबंधित कारकों की पहचान करने की अनुमति देता है।

शोध के परिणामों से यह पता चलता है कि मुंहासें रोजाना डेयरी उत्‍पादों का सेवन करने वाले व्‍यक्तियों में अधिक थी, यानि कि 48.2 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो डेयरी उत्‍पादों का सेवन नियमित तौर पर करते हैं, उनमें मुंहासे हैं। जबकि डेयरी उत्‍पादों का सेवन न करने वाले 38.8 प्रतिशत व्‍यक्तियों में मुंहासें नहीं थे।

यह अंतर सोडा या सीरप (35.6 प्रतिशत बनाम 31 प्रतिशत), पेस्‍ट्रीज और चॉकलेट (37 प्रतिशत बनाम 27.8 प्रतिशत) और मिठाइयां (29.7 प्रतिशत बनाम 19.1 प्रतिशत) के लिए सांख्यिकी रूप से महत्‍वपूर्ण था।

आश्‍चर्यजनक ढंग से 7 प्रतिशत बिना मुंहासों वाले लोगों के विपरीत 11 प्रतिशत मुंहासों से परेशान व्‍यक्ति व्‍हे प्रोटीन का उपयोग करते हैं और 3.2 प्रतिशत बिना मुंहासे वाले व्‍यक्तियों के विपरीत एनाबोलिक स्‍ट्रेरॉयड का सेवन करने वाले 11.9 प्रतिशत व्‍यक्ति मुंहासों से जूझते पाए गए।

इसके अलावा धूल और प्रदूषण भी इसके महत्‍वपूर्ण कारकों में से एक हैं। इतना ही नहीं, स्किनकेयर के लिए अत्‍यधिक केमीकल युक्‍त उत्‍पादों का उपयोग भी मुंहासों के लिए जिम्‍मेदार है। इस नए शोध में कहा गया है कि तंबाकू जिसे पहले मुंहासों के संभावित कारक के रूप में दर्शाया गया है, इस शोध में इसके प्रभाव को नहीं दिखाया गया है।

No comments:

Post a Comment